Best Business Loan Types In India

2
57

StartUp Expenses के लिए Funds या Business Expenditure के लिए भुगतान करने के लिए Bussiness को पर्याप्त मात्रा में Investment की आवश्यकता होती है। ऐसे उद्देश्यों के लिए, Companies अपनी Financial Help के लिए Best Business Loan निकालती हैं।
यह एक Business Loan है जिसे एक Company को दिए गए Loan के नियमों और शर्तों के अनुसार एक Particular Tenure के भीतर Repayments करने के लिए बाध्य किया जाता है।
Startup Business Loans विभिन्न प्रकार की आवश्यक Needs के लिए लिया जा सकता है, जैसे नई Firm शुरू करना, Business Expansions, Dealer और Seller Finance आदि।
भारत में Business Loan का प्रमुख लाभ यह है कि इसके लिए किसी Collateral या Security की आवश्यकता नहीं होती है और अधिकांश बैंक न्यूनतम पूर्व-भुगतान शुल्क के साथ Business Loans को Approval देते हैं।

Business Loan Types
एक और लाभ यह है कि अगर Loan चुकाने में विफलता होती है, तो व्यवसाय के मालिक को केवल Extra Fee Pay का सामना नहीं करना पड़ेगा, लेकिन Business Loans को Repay करने के लिए पूरी Company को End Or Sell कर दिया जाएगा।
तो चलिए , आज की पोस्ट में हम आपको बताते हैं कि Best Business Loan Types कोनसे हैं भारत में!

1. Demand Loan

Demand Loan को कभी भी Bank या अन्य Financial Institution द्वारा Recalled किया जा सकता है। जब भी उस Financial Institution अथवा Bank की मर्ज़ी हो वो Borrowers को एक निश्चित समय के भीतर पैसे चुकाने के लिए बाध्य कर सकते हैं.
Demand Loan बहुत ही Unsecure होते हैं और इन्हें अधिकतम 12 महीने के लिए रखा जा सकता हैं और उसके बाद इनको Renewal करवाया जाता है. हालाँकि ये बहुत ही अच्छी व्याज दरों के साथ आते हैं.

2. Term Loan

यदि आप Offices, Lands, Buildings, Machinery इत्यादि जैसे Long Term Assets को Acquire करना चाहते हैं, तो आपको Term Loan के लिए जाना चाहिए। इनका उपयोग करके आप वाहन, जेवरात भी ख़रीद सकते हैं बशर्ते वो Long Term Assets में गिना जा रहा हो!
Term Loan एक निश्चित Repay Installment (Monthly or 3 Months) के साथ आता है। ब्याज दर या तो Fixed या Floating हो सकती है। आमतौर पर, Term Loan के लिए Maximum Tenure 3 साल अथवा 12 साल होता है। Loan की मात्रा Borrower की आवश्यकता और Eligibility के अनुसार भिन्न हो सकती है।

Read More: – Sar Value Kya Hai?

3. Loan Against Securities

यदि आपने Mutual Funds, Demat Shares, Fixed Maturity Plans, Insurance Policies, Exchange Traded Funds अथवा Saving Bonds जैसी किसी भी Financial Securities में Invest किया है, तो आप अपनी Business संबंधी Financial Needs को पूरा करने के लिए ऋण ले सकते हैं। आप किसी भी Purpose के लिए ऐसे Loans कुछ Collateral के रूप में जमा करके ले सकते हैं.

4. Cash Credit Facility

Cash Credit Facility , Business / Raw Materials / Goods में Borrowers के Stock की सुरक्षा पर Overdraft के रूप में दिए जाते हैं। आप अपनी Present Financial Assets को गिरवी रखकर Cash Credit Facility को Secure कर सकते हैं।
इस Loan का Tenure हर बारह महीने पर Renewal होता रहता है। Cash Credit Withdrawl पर आमतौर पर 70-80℅ की Limit होती जो की आपके Bank Calculation पर निर्भर करता है. अधिक जानकारी के लिए आप अपने Bank से Contact कर सकते हैं।
ये सुविधा आपके Working Firm और Running Business के लिए बहुत ही बेहतर है। आप अपने जरुरत पर इस सुविधा का उपयोग कर सकते हैं और समय समय पर उसे जमा कर सकते हैं.

Read More: – Pan Card Kya Hai?

5. Letter of Credit (LC) Facility and Bank Guarantee

यह एक प्रकार की Loan Facility है जिसमें एक Bank Vendor को एक पत्र प्रदान करता है जो उसे यह गारंटी देता है कि Borrower को Payment सही समय पर Seller द्वारा प्राप्त होगा। यदि ख़रीदार ख़रीद के लिए भुगतान करने में Unsuccessful होता है, तो बैंक कुछ Terms और Conditions पर पूरे धनराशि को Repay कर देता है.
Letter of Credit (LC) Facility का उपयोग आप विभिन्न Local और इसके साथ ही International, Business Related लेन देन में कर सकते है ताकि Sellers को Buyers द्वारा समय पर Payment प्राप्त हो सके, भले ही वे Different Countries में काम कर रहे हैं।

LAST WORDS 🙂

Best Business Loans के लिए Apply करने के लिए आप या तो किसी Bank या अन्य Financial Institution में जा सकते हैं या Instant Approval और Funding के लिए Online आवेदन कर सकते हैं। आजकल, बहुत सारे Online Lending Marketplaces हैं जिनके माध्यम से आप Business Loans के लिए आवेदन कर सकते हैं।
नमस्कार प्रिय पाठक, मेरा नाम रोहित भट्ट हैं में Wikiment का founder हूँ | में एक लेखक, Photographer और Youtuber हूँ | मुझे आशा हैं की मेरे द्वारा दी गयी यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण होगी और अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने मित्रों के साथ ज़रूर share करें |

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here